Saturday 11 May 2013

पांच रोमांचक पल : झल्ला गए कोहली और फेंक दिया बल्ला


नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे सत्र के 57वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेला गया मुकाबला जबरदस्त रहा। अंतिम ओवर तक यह कहना मुश्किल था कि कौन-सी टीम जीतेगी। अंत में दिल्ली को 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन दर्शकों ने मैच के रोमांच का पूरा लुत्फ उठाया। लोगों में इस मुकाबले के प्रति कितना क्रेज था, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस सीजन में दिल्ली के लगातार खराब प्रदर्शन के बावजूद स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था।

आइए, जानते हैं इस मुकाबले के वो पांच महत्वपूर्ण पल, जिसने सभी को हिलाकर रख दिया :

1. कोहली का एक रन से चूक जाना

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के कप्तान विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया, लेकिन अफसोस कि वे शतक लगाने से सिर्फ 1 रन दूर रह गए। कोहली को शतक पूरा करने के लिए सिर्फ 2 रनों की जरूरत थी, जबकि आखिरी गेंद ही बची थी। कोहली ने भरपूर प्रयास किया कि वे 2 रन ले लें। पहला रन उन्होंने काफी तेजी से पूरा किया, लेकिन दूसरा रन पूरा नहीं कर सके और 99 रन पर रनआउट हो गए। आउट होने के बाद खीझ कोहली के चेहरे से साफ दिख रही थी। 2 रन पूरा नहीं करने के कारण उन्होंने अपना बल्ला फेंक दिया।

2. गेल का आउट होना

दिल्ली और बेंगलूर के बीच खेले गए मुकाबले में मुख्य आकर्षण का केंद्र क्रिस गेल थे। स्टेडियम में तमाम लोग उनकी आतिशी पारी देखना चाहते थे, लेकिन उन्हें उस वक्त निराशा हाथ लगी, जब गेल 7 गेंदों में सिर्फ 4 रन बनाकर इरफान पठान की गेंद पर बोल्ड हो गए। पठान ने जब गेल को बोल्ड किया तो उनके जश्न मनाने का तरीका देखने लायक था। दिल्ली के गेंदबाज किसी भी कीमत पर गेल को टिकने नहीं देना चाहते थे, जिसमें पठान सफल हो गए।

3. सहवाग के हेल्मेट पर लगी गेंद

दर्शकों के मुंह से उस वक्त आह निकल गई, जब बेंगलूर के गेंदबाज रवि रामपॉल की एक गेंद वीरेंद्र सहवाग के हेल्मेट से टकराई। खराब फॉर्म से गुजर रहे सहवाग के साथ यह घटना पहले ओवर के दौरान ही घटी। पहले तो रामपॉल की पांचवीं बाउंसर गेंद उनके कंधे से टकराई, उसके बाद आखिरी गेंद उनके हेल्मेट से टकराई। ब्रेक के दौरान फीजियो भी मैदान पर आए और थोड़ी देर तक सहवाग का उपचार चला।

4. उन्मुक्त थे आउट, पर नहीं हुई अपील

दिल्ली डेयरडेविल्स के बल्लेबाज उन्मुक्त चंद को उस वक्त बड़ा जीवनदान मिला, जब उनके खिलाफ बेंगलूर के खिलाड़ियों ने अपील ही नहीं की। दिल्ली की पारी का चौथा ओवर विनय कुमार डाल रहे थे। उस ओवर की पहली गेंद उन्मुक्त के बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई विकेटकीपर एबी डिविलियर्स के पास गई, लेकिन वो आवाज न तो विकेटकीपर को सुनाई दी और ना ही गेंदबाज विनय कुमार को, जबकि स्टंप माइक में आवाज साफ सुनाई दी। इसके बाद रिप्ले में भी यह साफ दिख रहा था कि गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया था।

5. अंतिम चार ओवरों में बने 77 रन

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर का स्कोर 16 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 106 रन था, लेकिन उसके बाद के 4 ओवरों में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने जैसी धुआंधार बल्लेबाजी की, उसे देखकर सचमुच मजा आ गया। इन दोनों बल्लेबाजों ने अंतिम 4 ओवरों में 77 रन इकट्ठा किए। 17वें ओवर में 18रन बने, 18वें ओवर में 24 रन बने, 19वें ओवर में 12रन बने, जबकि 20वें ओवर में 23 रन बने। इस धुआंधार बल्लेबाजी की बदौलत ही बेंगलूर का स्कोर 183 रन हुआ। आखिरी गेंद पर विराट कोहली का विकेट गिरा।

Sabhar (Courtesy - Dainik Jagran etc.)

No comments:

Post a Comment