Wednesday 29 May 2013

ये चार सबसे कड़े सवाल, धौनी के मुंह से नहीं निकले जवाब

मुंबई। मंगलवार को बीसीसीआइ ने चैम्पियंस ट्रॉफी को लेकर एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया, जिसमें पत्रकारों के सवालों का जवाब टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को देना था। अब ऐसे में यह सवाल ही नहीं था कि कोई पत्रकार स्पॉट फिक्सिंग को लेकर उनसे सवाल न करे। इस मामले पर पूरा देश उनकी राय जानना चाहता था, लेकिन बीसीसीआइ ने पहले से ही उनके मुंह पर ताला लगाकर भेज दिया था। यानी यह साफ था कि फिक्सिंग के सवाल पर धौनी नहीं देंगे कोई जवाब।

पत्रकारों ने फिक्सिंग से संबंधित उनसे चार सवाल पूछे और सभी सवालों पर वे या तो मुस्कुराते रहे या फिर मौन साधे रहे। जब भी कोई पत्रकार सवाल करता तो मीडिया मैनेजरस डॉ. आरएन बाबा मना कर देते और अगले सवाल के लिए कहते।

आइए, जानते हैं वो चार कठिन सवाल जिसपर धौनी सिर्फ मुस्कुराते रहे।

पहला सवाल : आईपीएल के मैचों में फिक्िसग के लगे आरोपों पर आपकी क्या राय है?

यह सवाल होते ही धौनी कुछ प्रतिक्रिया दे पाते कि मीडिया मैनेजर बीच में बोल पड़े और अगले सवाल के लिए कह दिया। धौनी शांत रहे और इधर-उधर देखने लगे।

दूसरा सवाल : आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के खुलासे के बाद भारतीय क्रिकेट टीम 2000 के बाद से अभी सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। टीम के कप्तान होने के नाते इसपर आपकी क्या राय है?

धौनी बिलकुल शांत रहे और पत्रकारा को देखते रह गए। मीडिया मैनेजर फिर बीच में कूद पड़े और कहा कि यहां कोई भी फिक्सिंग को लेकर सवाल नहीं करेगा।

तीसरा सवाल : सट्टेबाजी के आरोप में गिरफ्तार विंदू दारा सिंह को कितने दिनों से जानते हैं? उनके साथ क्या रिश्ता है?

यह सवाल जैसे ही पूछा गया, कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने मंद-मंद मुस्कान बिखेर दी। मीडिया मैनेजर ने कहा कि आपलोग ऐसे प्रश्न ना करें। ऐसे किसी प्रश्न का कोई जवाब नहीं दिया जाएगा।

चौथा सवाल : अभी आप चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए जा रहे हैं। देश की जनता बाहर खड़ी है, जो यह पूछना चाहती है कि क्या आप उन्हें यह भरोसा दिला सकते हैं कि चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान मैदान पर सिर्फ खेल ही होगा?

यह सवाल जैसे ही हुआ, धौनी इस बार जोर से मुस्कुराने लगे और वहां बैठे तमाम लोग हंसने लगे और यह सवाल टाल दिया गया। पत्रकार यह कहता रह गया कि यह फिक्सिंग का सवाल नहीं है, यह चैम्पियंस ट्रॉफी से संबंधित सवाल है, लेकिन धौनी शांत रहे और कोई जवाब नहीं दिया।

सवाल यह उठता है कि बीसीसीआइ ने उन्हें यहां तो मौन धारण करने के लिए कह दिया, लेकिन क्या विदेशी मीडिया के सामने भी बीच में मीडिया मैनेजर ही आएंगे। क्या टीम इंडिया का नेतृत्व करने के लिहाज से धौनी कुछ नहीं बोलेंगे। देश के तमाम क्रिकेट प्रशंसक धौनी की एक राय जानना चाहते हैं तो क्या विदेशों में भी धौनी ऐसे ही शांत रहेंगे?

Sabhar (Courtesy - Dainik Jagran etc.)

No comments:

Post a Comment